भारत

कमलनाथ ने मल्लिकार्जुन खरगे से की मुलाकात, मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख पद छोड़ने की संभावना


Madhya Pradesh Election Results: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजों के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल तेज हो गई है. मध्य प्रदेश में मिली करारी हार के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार (05 दिसंबर) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से दिल्ली में मुलाकात की. चर्चा है कि वो प्रदेश अध्यक्ष के अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात के बाद कमलनाथ को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने का निर्देश दिया गया. इसके अलावा, कांग्रेस नेतृत्व सीट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित इंडिया गठबंधन के कई नेताओं के खिलाफ कमलनाथ की टिप्पणियों से भी नाराज है. 

मध्य प्रदेश में करारी हार से पार्टी नाराज

17 नवंबर को मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए. जिसमें सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कांग्रेस को पटखनी देते हुए 163 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं कांग्रेस को सिर्फ 66 सीटें जीतकर संतोष करना पड़ा. एमपी में कांग्रेस की करारी हार के लिए कमलनाथ को जिम्मेदार बताया जा रहा है. चुनाव में सपा के साथ सीट बंटवारे और उसके मुखिया अखिलेश यादव के खिलाफ टिप्पणियां कमलनाथ को भारी पड़ गईं. 

हालांकि उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को सलाह दी कि वे हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में हार से निराश न हों बल्कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करें. पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने की कोशिश करते हुए, कमलनाथ ने आपातकाल के बाद 1977 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार को याद किया, जब इंदिरा गांधी और संजय गांधी जैसे दिग्गजों को भी हार का सामना करना पड़ा था और कैसे पार्टी ने वापसी की और तीन बार प्रभावशाली जीत दर्ज की. 

ये भी पढ़ें: Election Result 2023: ‘लम्बी है ग़म की शाम मगर…’, सत्ता को डिफेंड करने में 2014 के बाद से फेल हो रही कांग्रेस, साल दर साल इस तरह कमजोर हो रहा ‘हाथ’

#कमलनथ #न #मललकरजन #खरग #स #क #मलकत #मधय #परदश #कगरस #परमख #पद #छडन #क #सभवन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button