मनोरंजन

ऑस्कर विनर सिंगर आइरीन कारा का हुआ निधन, 63 साल की थीं ‘Fame’ एक्ट्रेस


नई दिल्ली: फिल्म ‘फेम’ (Fame) की स्टार और ‘फ्लैशडांस’ का टाइटल सॉन्ग गाने वाली ऑस्कर विनर आइरीन कारा (Irene Cara) का निधन हो गया है. अमेरिकी गायिका और एक्ट्रेस को ‘फ्लैशडांस… व्हाट ए फीलिंग’ के सह-लेखन और गायन के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्होंने ऑस्कर और ग्रैमी अवॉर्ड जीते थे.

आइरीन कारा ने बाद में क्लिंट ईस्टवुड और टैटम ओ’नील के साथ फिल्मों में अभिनय किया. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक्ट्रेस के प्रकाशक ने उनकी मृत्यु की घोषणा की. उन्होंने कहा कि एक्ट्रेस का फ्लोरिडा में उनके घर पर निधन हो गया, लेकिन इसकी वजह फिलहाल पता नहीं है. 1959 में ब्रोंक्स, न्यूयॉर्क शहर में जन्मी कारा पांच बच्चों में सबसे छोटी थीं और उन्होंने स्पेनिश भाषा के टीवी से अपना करियर शुरू किया था. उनके पिता प्यूर्टो रिकान और उनकी मां क्यूबा-अमेरिकी थीं.

वे एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में म्यूजिक रिकॉर्ड करने के बाद, स्पेनिश और अंग्रेजी दोनों के कई ब्रॉडवे म्यूजिक में दिखाई देने लगी थीं. आइरीन कारा को 1980 में प्रसिद्धि तब मिली, जब उन्हें कोको हर्नांडेज की भूमिका निभाने का मौका मिला और फिल्म ‘फेम’ का टाइटल ट्रैक गाया.

आइरीन कारा ‘फेम’ में मुख्य किरदार कोको हर्नांडेज के रूप में दिखाई दी थीं, जो 1980 में रिलीज हुई थी. फिल्म में न्यूयॉर्क के हाई स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के छात्रों की कहानी बताई गई थी. तीन साल बाद, उन्होंने ‘फ्लैशडांस… व्हाट ए फीलिंग फॉर फ्लैशडांस’ का सह-लेखन किया, जिसके लिए उन्होंने बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर जीता. उन्होंने फिल्म के ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट पॉप सिंगिंग के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार जीते थे.

Tags: Hollywood, Hollywood stars

#ऑसकर #वनर #सगर #आइरन #कर #क #हआ #नधन #सल #क #थ #Fame #एकटरस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button