मनोरंजन

इस पोस्टर में ‘सुपरमैन’ कौन है? शर्तिया नहीं पहचान पाएंगे आप, सच जानकर उड़ जाएंगे होश


मुंबई: ‘सुपरमैन’ (Superman) पर कई कॉमिक्स सीरीज, सीरियल्स और फिल्में हमने देखी हैं. बच्चों को खास तौर पर सुपरमैन से प्यार होता है. लेकिन सुपरमैन पर कोई फिल्म बने तो उसके लिए कोई तगड़ा एक्टर ही रोल में फिट होगा, अगर आप ऐसा सोचते हैं तो गलत गलत सोचते हैं. हम आपको बॉलीवुड की पहली महिला सुपरमैन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नाम सुनकर शायद एक बार में आपको विश्वास ना हो. बॉलीवुड की फेवरेट मां निरूपा रॉय (Nirupa Roy) 60 के दशक में ‘सुपरमैन’ का रोल निभा चुकी हैं, रह गए ना हैरान.

दरअसल, निरूपा रॉय को हमने पर्दे पर हमेशा एक बेबस, दुखियारी मां का रोल प्ले करते देखा है. दरअसल, उन्हें इस रोल में टाइप्ड कर दिया गया, नहीं तो जिस दौर में महिलाएं घर से नहीं निकलती थीं, उस दौर में निरूपा रॉय ‘सुपरमैन’ का कॉस्ट्यूम पहन कर स्क्रीन पर आई थीं. ‘सुपरमैन’ की तरह ही कारनामा दिखाते हुए बुरे लोगों का खात्मा भी किया.

चौंकाने वाला है निरूपा रॉय का ये अवतार
1960 में बनी निरूपा रॉय की फिल्म के पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है. जिस निरूपा रॉय को हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक स्क्रीन मदर का खिताब मिल चुका है, उस निरूपा ने अपने दौर में अलग-अलग वर्सेटाइल कैरेक्टर प्ले किए थे. हाल ही में निरूपा रॉय की बर्थ एनिवर्सरी पर पर NFAI ने इन पोस्टर्स को शेयर किया है. इस हिसाब से निरूपा रॉय बॉलीवुड की पहली महिला ‘सुपरमैन’ थीं. निरूपा रॉय का ये अवतार वाकई चौंकाने वाला है. इसके लिए फिल्ममेकर्स को साधुवाद देना चाहिए कि उस दौर में किसी पुरुष एक्टर की बजाय निरूपा को इस रोल के लिए चुना.

super man,nirupa roy tweet

(फोटो साभार: NFAI/Twitter)

60 के दशक में बनी थी ‘सुपरमैन’
तस्वीरें गवाही दे रही हैं कि हिंदी सिनेमा की फेवरेट मां निरूपा रॉय कभी लीड रोल प्ले करती थीं. साल 1960 में अनंत ठाकुर के डायरेक्शन में बनी ‘सुपरमैन’ फिल्म में सुपरमैन का रोल निरूपा रॉय ने निभाया था. इस फिल्म में हेलन, जयराज और टुनटुन जैसे एक्टर्स भी थें.

ये भी पढ़ें-डायरेक्टर-राइटर ने अमजद खान को नहीं बनाया था ‘शोले’ का गब्बर, रमेश सिप्पी भी रह गए थे हैरान, मजेदार है किस्सा

निरूपा रॉय पहले लीड एक्ट्रेस हुआ करती थीं
बता दें कि निरूपा रॉय ने अपने करियर की शुरुआत गुजराती फिल्म ‘रनक देवी’ से की थी. इसके बाद साल 1946 में फिल्म ‘अमर राज’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा. लीड रोल प्ले करने वाली निरूपा को असली पहचान मां के रोल ने ही दी थी. ‘दो बीघा जमीन’, ‘चालबाज’, ‘राम और श्याम’ जैसी कई फिल्में की. चूंकि अमिताभ बच्चन की कई फिल्मों में मां का रोल प्ले किया तो उन्हें अमिताभ की फिल्मी मां की उपाधि दे दी गई थी. ऐसे में कोई सोच भी नहीं सकता कि निरूपा ने कभी फिल्म में ‘सुपरमैन’ का किरदार निभाया होगा.

Tags: Amitabh bachchan, Bollywood actress, Entertainment Special

#इस #पसटर #म #सपरमन #कन #ह #शरतय #नह #पहचन #पएग #आप #सच #जनकर #उड #जएग #हश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button