बिज़नेस

आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी के एलान के बाद शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद, बैंकिंग


Stock Market Closing On 8 February 2024: आरबीआई के मॉनिटरी पॉलिसी के एलान के बाद भारतीय शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली है. खासतौर से आज के सत्र में बैंकिंग स्टॉक्स में बड़ी गिरावट रही. जिसके चलते सेंसेक्स और निफ्टी भारी गिरावट के साथ बंद हुए. आज का कारोबार खत्म होने पर बीएसई सेंसेक्स 723 अंकों की गिरावट के साथ 71,428  और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 212  अंकों की गिरावट के साथ 21,717 अंकों पर क्लोज हुआ है. 

सेक्टर का हाल 

आज के सत्र में बैंकिंग स्टॉक्स में गिरावट के चलते निफ्टी बैंक इंडेक्स भारी गिरावट के साथ बंद हुआ है. 1.76 फीसदी की गिरावट के साथ निफ्टी बैंक 45012 पर बंद हुआ है. निफ्टी बैंक के 12 शेयरों में से 9 स्टॉक गिरावट के साथ क्लोज हुए. निजी बैंकों के शेयरों में ज्यादा गिरावट रही जबकि सरकारी बैंकों के शेयर शानदार तेजी के साथ बंद हुए. इसके अलावा ऑटो, एफएमसीजी, मेटल्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर के शेयर गिरकर बंद हुए. हालांकि ऑयल एंड गैस, एनर्जी, मीडिया, आईटी सेक्टर के शेयर तेजी के साथ क्लोज हुए. आज के ट्रेड में निफ्टी मिड कैप मामूली उछाल के साथ तो स्मॉल कैप इंडेक्स गिरकर बंद हुआ. सेंसेक्स के 30 शेयरों में 8 शेयर तेजी के साथ 22 स्टॉक गिरकर बंद हुए. निफ्टी के 50 शेयरों में 14 स्टॉक्स तेजी के साथ और 36 गिरावट के साथ बंद हुए. 

मार्केट वैल्यू में गिरावट 

आज के ट्रेड में बाजार में बिकवाली के चलते लिस्टेड कंपनियों के मार्केट वैल्यू में गिरावट देखने को मिली है. बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट वैल्यू 388.72 लाख करोड़ रुपये रहा जो पिछले कारोबारी सत्र में 389.25 लाख करोड़ रुपये रहा था. आज के ट्रेड में मार्केट वैल्यू में 53000 करोड़ रुपये की गिरावट आई है.  

#आरबआई #क #मनटर #पलस #क #एलन #क #बद #शयर #बजर #भर #गरवट #क #सथ #बद #बकग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button