मनोरंजन

अमीर घराने की वो एक्ट्रेस, आर्थिक तंगी के चलते घरों में झाड़ू-पोंछा करने को हुईं मजबूर! शमी कपूर संग आ चुकी नजर

[ad_1]

नई दिल्ली.हिंदी सिनेमा की वो जानी मानी एक्ट्रेस जिन्होंने साल 1945 में फिल्म ‘जीनत’ से अपने सिने करियर की शुरुआत की. अपनी पहली फिल्म से एक्ट्रेस को 25 रुपए मेहनताना मिला था. साइड रोल के जरिए उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई. लेकिन एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले उन्होंने लोगों के घरों में झाड़ू-पोंछा लगाने तक का काम करना पड़ा था.

एक्टिंग की दुनिया की वो जानी मानी एक्ट्रेस शशिकला हैं. अपने दौर में उन्होंने कई फिल्मों में खतरनाक सास के रोल निभाए हैं. 69 सालों तक वह एक्टिंग में सक्रिय रहीं, लेकिन उनकी जिंदगी संघर्षों से भरी रही. बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शशिकला ने साल 1936 से 2005 तक फिल्मों में कई ऐसे किरदार निभाए जिन्होंने एक्ट्रेस को अलग पहचान दी. फिल्मों में मां, दादी और खतरनाक सास के किरदारों के लिए वह खासतौर पर पहचानी जाती रहीं. एक्टिंग की दुनिया में आने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

विनोद खन्ना के इश्क में हुईं गिरफ्तार, सनी देओल संग भी जुड़ा नाम, एक्ट्रेस का पाकिस्तान से भी रहा गहरा नाता

जब करना पड़ा था लोगों के घरों में काम
शशिकला ने अपने करियर में कई यादगार रोल निभाए हैं. अपने एक पुराने इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने अपने जीवन के संघर्ष के बारे में काफी कुछ बताया था. उन्होंने बताया था कि उनके पिता एक बड़े बिजनेसमैन थे, वह अपनी पूरी कमाई उनके छोटे भाई को भेज दिया करते थे, जो कि लंदन में पढ़ाई कर रहे थे. उन्होंने बताया कि उनके पिता ने अपने परिवार से जयादा अपने भाई को अहमियत दी और एक वक्त आया जब बिजनेस में घाटा हो गया और उनके पिता दिवालिया हो गए. उसके बाद उन्हें ऐसे दिन भी देखने पढ़े की उन्हें लोगों के घरों में काम करने तक जाना पड़ा था.

एक झटके में किस्मत ने लिया करवट
आगे अपनी जीवन से जुड़े रहस्यों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, ‘ जहां वह साफ सफाई का काम करती थीं. वहीं उनकी मुलाकात एक एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई जिन्हें शशि काफी पसंद थी.नूरजहां ने अपने पति से कहकर शशिकला को फिल्म में काम दिलाने के लिए बता करने को कहा, इसके बाद शशिकला ने 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम किया और उस दौरान उन्हें फिल्म की अपनी पहली कमाई 25 रुपए मेहनताना मिला. उस दिन के बाद उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में अपनी अलग जगह बनाई.

बता दें कि शशिकला ने अपने करियर में तकरीबन 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. फिल्मों के अलावा उन्होंने टीवी पर भी कई शोज में अहम भूमिका निभाई. लेकिन अपनी निजी जिंदगी के संघर्ष को वह कभी भुला नहीं पाई थी. अपने करियर में उन्होंने तीन बत्ती चार रास्ता, हमजोली, सरगम, चोरी चोरी, नीलकमल जैसी कई फिल्मों में काम किया था.

Tags: Bollywood actress, Bollywood news, Entertainment Special

#अमर #घरन #क #व #एकटरस #आरथक #तग #क #चलत #घर #म #झड़पछ #करन #क #हई #मजबर #शम #कपर #सग #आ #चक #नजर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button