भारत

‘अगर हमारी मांग पूरी नहीं हुई तो दिल्ली दूर नहीं’, बोले भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा

[ad_1]

UP Farmers Protest: उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. गुरुवार (08 फरवरी) को इन किसानों ने संसद तक कूच करने का ऐलान किया जिसके बाद महामाया फ्लाइओवर के पास इकट्ठे हुए और भयंकर जाम लग गया. हालांकि कमेटी के आश्वासन के बाद एक्सप्रेस- वे का रास्ता खाली हो गया और किसान अपने धरने वाली जगह पर पहुंच रहे हैं.

मामले पर भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने कहा, “हम रोड खाली कर के अपने अपने धरने की जगह पहुंच रहे हैं. हम झूठे आश्वासन के साथ नहीं है, अगर हमारी मांग पूरी नहीं हुई तो दिल्ली दूर नहीं है. कमेटी के पदाधिकारियों के साथ 8 दिनों में  किसानों की मांग का निस्तारण कराने का आश्वासन मिला है. किसान कमेटी की रिपोर्ट के बाद आगे की रणनीति बनाएंगे. रात में 8 बजे कमिश्नर से मीटिंग के लिए बुलाया है.”

हाईलेवल कमेटी के गठन का आश्वासन 

किसानों को हाईलेवल कमेटी के गठन का आश्वासन किया गया जिसके बाद किसानों ने रोड खाली किया. साथ ही 8 दिनों में किसानों की मांग का निस्तारण करने का भी आश्वासन दिया गया है. अब किसान कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद आगे की रणनीति पर विचार करेंगे. 

6 घंटे तक जाम में फंसे रहे लोग

नोएडा एक्सप्रेस वे पर किसानों के इकट्ठा होन के बाद लगभग 6 घंटे तक जाम लगा रहा. दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर महाजाम की स्थिति बन गई थी. लोग दिनभर परेशान रहे. पुलिस ने प्रदर्शन को देखते हुए कई रूट्स डायवर्ट किए थे. इससे पहले इलाके में धारा 144 भी लगा दी गई थी.

किसानों ने क्यों किया मार्च

यूपी के किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से अधिग्रहीत जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. किसीनों ने अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दवाब बढ़ाने के लिए बुधवार (07 फरवरी) को महापंचायत बुलाई जहां पर आज गुरुवार (08 फरवरी) को राजधानी दिल्ली में संसद तक मार्च निकालने का ऐलान किया गया.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: धरने पर बैठे किसान 5 घंटे बाद एक्सप्रेस-वे से हटे, इस आश्वासन पर खत्म हुआ प्रदर्शन

#अगर #हमर #मग #पर #नह #हई #त #दलल #दर #नह #बल #भरतय #कसन #परषद #क #अधयकष #सखबर #खलफ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button